latest

बिच्‍छू का जहर उतारने के लिए घरेलू उपाय

वीडियो शुरुआत करने से पहले, हम जानते हैं कि बिच्छू एक जीव होता है जो समुद्र तटों व उपजाऊ क्षेत्रों में पाया जाता है। यह एक छोटा सा जीव होता है जिसकी बौनी बड़ी होती है और उसमें एक अंतर्मुह भी होता है जिसके द्वारा यह अपने शिकंजों का जहर निकालता है।

बिच्छू का जहर दर्द, संक्रमण, थकान, मतली, उलटी, सांस लेने में मुश्किल, मोटापा, मस्तिष्क की कमजोरी, अंत तक फटने जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए, बिच्छू के काटने पर संबंधित संक्रमणों से बचना बहुत जरूरी होता है।

बिच्छू की बौनी बड़ी में से बहुत सारे शिकंजे होते हैं और जहर से भरे होते हैं। यह शिकंजे बिच्छू के काटने पर चमकदार या चमकीले नीले रंग के निशान छोड़ जाते हैं। इन निशानों को अपने शरीर पर देखकर आप यह जान सकते हैं कि आपको बिच्छू ने काटा है। बिच्छू के काटने के लक्षणों के अलावा, अन्य लक्षण भी होते हैं जैसे अत्यधिक थकान, तेज दर्द, मतली, उलटी, सांस लेने में मुश्किल आदि। यदि आपको लगता है कि आपको बिच्छू ने काट लिया है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

अगर आप बिच्छू के काटने की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको कुछ घरेलू उपचार करने चाहिए। इन घरेलू उपचारों से आप अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

1. हल्दी और नीम का उपयोग - हल्दी और नीम का उपयोग बिच्छू के काटने से पीड़ित इलाकों को शांत करने के लिए किया जाता है। हल्दी और नीम के पेस्ट को बिच्छू के काटे हुए इलाके पर लगाने से इन्हें सुखा करने में मदद मिलती है।

2. गुड़ का उपयोग - बिच्छू के काटने के बाद, गुड़ को इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ को बिच्छू के काटे हुए इलाके पर लगाने से उन्हें सुखाने में मदद मिलती है। गुड़ का उपयोग बिच्छू के काटने के बाद थकान और मतली को दूर करने में भी मददगार होता है।

3. तुलसी का उपयोग - तुलसी के पत्तों को बिच्छू के काटे हुए इलाके पर लगाने से बिच्छू के जहर का प्रभाव कम होता है।

4. लहसुन का उपयोग - लहसुन में मौजूद ऐलिसीन नामक पदार्थ बिच्छू के काटे हुए इलाके में जहर को नष्ट करने में मदद करता है। लहसुन को बिच्छू के काटे हुए इलाके पर लगाने से इसके दर्द को कम किया जा सकता है।

5. सोडियम बाइकार्बोनेट - सोडियम बाइकार्बोनेट बिच्छू के काटे हुए इलाके को साफ करने में मददगार होता है। सोडियम बाइकार्बोनेट को नम शंखु में डालकर बिच्छू के काटे हुए इलाके को धोना चाहिए।

इन उपायों को अपनाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप बिच्छू के काटने के बाद अस्पताल नहीं गए हैं। अगर आप बिच्छू के काटने के बाद अस्पताल गए हैं, तो अपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही कोई उपाय करें।

इन उपायों को अपनाने से पहले यह भी सुनिश्चित करें कि आपको बिच्छू ने काटा है इसलिए यदि आप बिच्छू के काटे हुए इलाके में अलर्जी के लक्षण दिखने लगते हैं तो तुरंत अस्पताल जाएं और अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

अंत में, यदि आप बिच्छू के काटे हुए इलाके में खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी जगह में सावधान रहना चाहिए। बिच्छू के काटे हुए इलाके में जाने से बचें और जब तक आप इस इलाके से पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते, अपने पैरों पर जूते पहनें।

यह थी कुछ घरेलू उपाय जो आप बिच्छू के जहर को उतारने में उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, इन उपायों का इस्तेमाल करने से पहले सलाह लेना हमेशा उचित होता है, खासतौर पर यदि आपको बिच्छू के काटने के बाद अस्पताल जाना पड़ता है।

You've successfully subscribed to Suddh News
Great! Next, complete checkout for full access to Suddh News
Welcome back! You've successfully signed in.
Unable to sign you in. Please try again.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Error! Stripe checkout failed.
Success! Your billing info is updated.
Error! Billing info update failed.