latest

ब्रीदिंग एक्सरसाइज 10 के लाभ और करने का तरीका

अधिकतर लोग अपने दैनिक जीवन में एक्सरसाइज के बारे में सुनते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि कैसे ब्रीदिंग एक्सरसाइज अपने शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज क्या होता है और इसके कुछ लाभ क्या होते हैं। हम आपको इस वीडियो में कुछ आसान ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी बताएँगे जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं।

पहले आइए हम जानते हैं कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज क्या होता है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज एक स्पेशल एक्सरसाइज है जो अंतर्निहित श्वसन शैली के साथ किया जाता है। इसका मतलब है कि इस एक्सरसाइज के दौरान आप श्वसन को नियंत्रित करने की अभ्यास करते हैं। ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान आप अपने साँस को लम्बा खींचते हुए निहारते हैं और फिर अपने साँस को धीरे से छोड़ते हुए आप अपने पेट को भरते हुए अपने साँस को नियंत्रित करते हैं। यह एक सकारणवश आपके शरीर के अंदर ज्यादा ऑक्सीजन जा सकता है।

अब चलिए हम ब्रीदिंग एक्सरसाइज के कुछ लाभों के बारे में जानते हैं।

1. स्ट्रेस कम करने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज स्ट्रेस को कम करने में मददगार होता है। इसके द्वारा आप अपने साँस और मन को नियंत्रित कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में एक संतुलित वातावरण बनता है।

2. सीने की तकलीफ को कम करने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज सीने की तकलीफ को कम करने में मददगार होता है। इससे आपके सीने में ब्लड करंट बढ़ता है और आपके सीने के मांसपेशियों को थकावट नहीं होती है।

3. श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इससे आपके श्वसन तंत्र की शक्ति बढ़ती है और आप अपने साँस लेने की क्षमता में सुधार करते हैं।

4. नींद को बेहतर बनाने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपकी नींद को बेहतर बनान में मददगार होता है। यह आपको एक साँत्विक मन देता है जो आपको अच्छी नींद में मदद करता है।

5. दिल को स्वस्थ रखने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल की सेहत को सुधारता है और आपके शरीर में ब्लड करंट को बढ़ाता है।

6. स्वस्थ मस्तिष्क के लिए मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज स्वस्थ मस्तिष्क के लिए मददगार होता है। इससे आपके मस्तिष्क को शांति मिलती है और आप अपनी मानसिक स्थिति में सुधार करते हैं।

7. प्रतिभागी खिलाड़ियों के साथ समूह एक्सरसाइज करने में मददगार ब्रीदिंग एक्सरसाइज प्रतिभागी खिलाड़ियों के साथ समूह एक्सरसाइज करने में मददगार होता है। यह आपको एक समूह के साथ फिटनेस करने का मौका देता है जिससे आप दूसरों से सीख सकते हैं और एक दूसरे को प्रेरित कर सकते हैं।

अब हम ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने के तरीकों के बारे में बात करते हैं।

आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

1. समय और स्थान का चयन करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए आपको समय और स्थान का चयन करना होगा। आप अपने घर में या खुले मैदान में यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। समय के मुताबिक आप सुबह या शाम को इसे कर सकते हैं।

2. सही तरीके से साँस लें अगला चरण है सही तरीके से साँस लेना। यह आपके ब्रीदिंग के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपको गहरी साँस लेनी चाहिए जबकि साँस निकालते समय आपको अपनी साँस को धीरे धीरे बाहर छोड़ना चाहिए।

3. अपनी साँस की गति को बढ़ाएँ आपको अपनी साँस की गति को धीरे धीरे बढ़ाते हुए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना होगा। आपको साँस को नीचे से उपर तक लेते हुए समय लगाना होगा जबकि साँस को धीरे धीरे निकालते हुए आपको थोड़ा समय लगाना होगा।

4. बिच में थोड़ी देर के लिए रुकें आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान थोड़ी देर के लिए रुक जाना चाहिए। इससे आपकी साँस की गति धीमी होगी और आप अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में आ रही संचार को महसूस कर सकेंगे। आप इस समय अपनी आंखें बंद करके ध्यान लगाने का प्रयास कर सकते हैं।

5. संवेदनशील अंगों को शांत करें अगला चरण है संवेदनशील अंगों को शांत करना। आप अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और अपने सोचने को शांत कर सकते हैं। यह आपके शरीर को शांति देने में मदद करेगा और आप एक नयी सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपने दिन को शुरू कर सकेंगे।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लाभ के बारे में बात करने के लिए, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको शांति और सकारात्मक ऊर्जा देता है। यह आपको तनाव से मुक्त करने में मदद करता है और आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। इससे आपकी संचार की गति बढ़ती है जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड प्रेशर कम होता है, श्वसन मंद्रचालन में सुधार होता है और आपका दिल स्वस्थ रहता है। इससे आपके शरीर की ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है जो आपको सक्रिय रखता है।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज कैसे करें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए, आप एक स्थिर आसन में बैठ सकते हैं जैसे कि पूजा के लिए बैठने का आसन। आप अपने हाथों को अपने जांघों पर रख सकते हैं या तो उन्हें अपने ज्ञान चक्र के सामने रख सकते हैं।

फिर आप अपनी साँस को धीरे से और गहराई से लें। ध्यान रखें कि आप अपनी साँस को अपने पेट में खींच रहे हों। फिर धीरे से साँस छोड़ें। अपने दिमाग में एक मंत्र को ध्यान में रखें, जैसे कि "ओम" या "शांति"।

यदि आप शुरूआती हैं, तो आप ३-५ मिनट तक कर सकते हैं। जब आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के अभ्यास में निपुण होंगे, तो आप अधिक समय तक इसे कर सकते हैं।

इस प्रकार से, ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके शरीर और मन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह एक सरलास्टिक एक्सरसाइज बैंड के साथ करने से इसके फायदे और अधिक बढ़ सकते हैं। लास्टिक एक्सरसाइज बैंड आपके मांसपेशियों को टोन देता है जो आपको स्थिरता और स्टेमिना प्रदान करता है। इसके अलावा, आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज को सुबह और शाम के समय में अपनी रोजमर्रा की रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

इस वीडियो के माध्यम से आपने जाना कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज क्या है और इसके क्या फायदे हैं। आपने यह भी जाना कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज कैसे करते हैं और इसे आप कैसे अपनी रोजमर्रा की रूटीन में शामिल कर सकते हैं। अगर आप शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो अब ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास शुरू करें और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

You've successfully subscribed to Suddh News
Great! Next, complete checkout for full access to Suddh News
Welcome back! You've successfully signed in.
Unable to sign you in. Please try again.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Error! Stripe checkout failed.
Success! Your billing info is updated.
Error! Billing info update failed.