latest

आँखों का चश्मा हटाने के लिए ८ घरेलु उपाय

मोबाइल उपकरणों और कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग के कारण, आज की पीढ़ी में लोग अक्सर कम उम्र में चश्मा पहनते हैं। जिस बच्चे की आखे कमजोर है और जो चश्मा लगाना नहीं चाहता है, बड़े होकर वे सर्जरी पर विचार कर रहे होते हैं, लेकिन उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि यह सफल होगा या नहीं। इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए निचे दिए घरेलु उपचार की मदद ले सकते हो। जो आपकी आखो की रौशनी बढ़ाने  में मददकर होगे।

१. सरसों के तेल

रात को सोने से पहले सरसों के तेल से पैरों के पंजे की मालिश करने से जल्दी नींद आती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। हर रोज सरसों का तेल लगाने से हमारे आखो के नंबर भी नही बढ़ते है और सिर दर्द से भी आराम मिलता है।

२.आखों की पुतली(Eye Ball)

आँखों का नंबर बढ़ने के कारण हमें सिरदर्द और आँखों में दर्द जैसा महसूस होता है। इसलिए हमें अपनी आंखों का नंबर हटाने के लिए और आखो की रौशनी बढाने के लिए व्यायाम करना चाहिए। जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारी आखो की रौशनी(द्रष्टि) में सुधार होता है और इससे हमारा सिर दर्द से आराम मिलता  है और आखो में भी दर्द नही होता है| व्यायाम जैसे की आखो की पुतली(Eye Ball) को दाएँ से बाएँ , ऊपर-नीचे चारों  तरफ से घुमा कर देखने से (Anti-Clock Wise) हमारी आखो की नज़र बढती है। इस एक्सरसाइज को दिन में दो बार करना चाहिए इससे आंखों के चश्में दूर हो जाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:- https://www.arayurveda.com/blogs/triphala-churn-ke-fayde-in-hindi

३ आख को पानी से धोना

सुबह उठकर आंखों पर पानी लगाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है जिसे हमारी दृष्टि में सुधार होता है. हरोज सुबह और शाम दोनों वक़्त आखें धोने से हमारा चश्मे का नंबर जल्दी कम होता है और हमारी आखो की रौशनी बढती है।

४.पेन्सिल की एक्सरसाइज (Pencil Exercise)

एक पेंसिल लें और इसे अपने हाथों से आगे-पीछे करते हुए अपनी आंखें  पेंसिल  पर तब तक टिकाए रखें जब तक कि आपकी पलकें बंद न हो जाएं। यह  व्यायाम  करने से आपका ध्यान केंद्रित होता और हमारी आखो की रौशनी बढती है।

५. पोषण आहार (Nutrition Food)

आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार खाना जरूरी है। स्वस्थ आहार में आमला जो  विटामिन से भरपूर होता है, गाज़र जिसमे विटामिन इ पाया जाता है और यह आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं  , बादाम, जो हमारी आंखों और मस्तिष्क के लिए विटामिन ई प्रदान करते है, साथ ही साथ हरी  सब्जी  जो  खाने से हमारी इम्युनिटी को मजबूत करता हैं। इस पौष्टिक आहार के सेवन से हमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल ,कार्बोहाइड्रेट्स  मिलते हैं।

६. अपने हाथ को रगड़े

अपने हाथ को  २ -३ मिनट रगड़  कर अपने आखो पर रखे इससे आपकी आखो को राहत मिलेगी।

७ आमला पाउडर (Aamla Powder)

आमला पाउडर में बड़ी मात्रा में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज और फाइबर पाया जा सकता है। आंखों की चमक बढ़ाने के लिए, बालों को गिरने से बचाने के लिए और त्वचा को गोरा बनाने के लिए हम आंवला पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको घर पर पाउडर  बनाना है तो बादामी,मिश्री,सौफ, आमला सब को मिलकर रात के समय  दूध  के साथ सेवन कर सकते है जिसे आखो की दृष्टि में सुधार होता है।

८.घास (grass)

सुबह को उठ कर नंगे पैर घास पर 15 या 20 मिनट चलने से आपको आखो की रौशनी बढती है।

गुलाब का जल भी आखो के लिए फायदेमन है और सुबह उठ कर मुह की लार अपने आखो में दाल  ने भी  चश्मा कम होता है

समापन (Conclusion):

ऊपर दिए गए उपाय जो आपकी आखो की रोशनी बढ़ाने में मदद करेगा। अगर आप इनमें से किसी एक उपाय को सही तरीके से और सही समय पर लेते हैं तो आपको चश्मा लगाने की या फिर चश्मा से बचने के लिए किसी भी तरीके की सर्जरी करवाने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी|

You've successfully subscribed to Suddh News
Great! Next, complete checkout for full access to Suddh News
Welcome back! You've successfully signed in.
Unable to sign you in. Please try again.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Error! Stripe checkout failed.
Success! Your billing info is updated.
Error! Billing info update failed.