latest

5 Ways to Glow your Face Naturally at Home.

हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा चमकदार और खूबसूरत दिखे, लेकिन व्यस्त जीवन और आलस के कारण हम अपने चेहरे पर ध्यान और समय नहीं देते हैं, इसलिए बहुत से लोग रासायनिक उत्पादों पर निर्भर होते  हैं। जिसकी वजह से हमारा  चेहरा ख़राब हो जाता है और पैसे बर्बाद होते है। ऐसे बहोत से कारन है जिसकी वजह से हमारा चेहरा ख़राब हो जाता है जैसे की सही समय पर न सोना, सही पोषक तत्व न लेना ,स्किन पर मॉइस्चराइस लगाना , सूरज की किरणों से चेहरा न ढंकना ,पानी कम पीना, मोबाइल ज्यादा चलाना, स्किन रूटीन  नही करना, मेकअप लगाने के बाद पानी से नही धोना, ऐसे अन्य कारन है जिसकी वजह से हमारी स्किन ख़राब होती है। इसलिए स्किन चमकदार और खुबसूरत बनाने के लिए हमने निचे कुछ घरेलु और नेचुरल(How to glow your face naturally at home) उपाय बताए है, जो आपका चेहरा नैचुरली ग्लो करने में और निखार बढ़ाने में मदद करेंगे।

1.पानी ( Water)

आपने कई बार अभिनेत्री को यह कहते सुना होगा कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है और जब वह सुबह उठते  हैं तो वह शहद और नींबू के साथ गर्म पानी  को शामिल करते है, जिसकी वजह से मोटापन भी कम होता है और फेस को निखारने में भी मदद करता है। गर्म पानी के और भी फायदे होते है जैसे की ये हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, आखो के निचे काले धब्बे नही होते है, चेहरे पर झुर्रियां बिल्कुल भी नहीं आती हैं और रूखी त्वचा को मॉइस्चराइस त्वचा बनाने में मदद करता है और एक स्टडी के मुताभिक 6 या 8 गिलास पानी पिने से हमारी त्वचा हाइड्रेट होती है, हमारा चेहरा सुंदर होता है, और निखार बढ़ता है।

2.एक्सरसाइज (Exercise)

आप सोचते होगे की कैसे लोगो की स्किन पर हमेशा ग्लो रहता है बिना कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल किये। उसका यही कारण की वह हमेशा एक्सरसाइज को रूटीन  में शामिल करते है। जिसकी वजह से उनके चेहरे पर निखार आता है। एक्सरसाइज करने के बहोत फायदे होते है जैसे की हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है, मोटापन कम होता है, स्किन ग्लो करने में मदद करता है, और कोई रासायनिक उत्पादनो का भी इस्तमाल नही करना पड़ता है। अगर आप अपनी त्वचा को नैचुरली चमकदार और खूबसरत करना है तो यह एक्सरसाइज आपको अपनी स्किन के  रूटीन में जरूरी शामिल करना चाइए जैसे की हेड स्टैंड , हलासन, मत्स्यासन , भुजंगासन  और अन्य एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड चेहरे पर जाता है जिसे हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरा पे निखार बढ़ता है। यह एक्सरसाइज करने के और भी फायदे  है जैसे की यह एक्सरसाइज करने से हमारा  पाचन शक्ति बढ़ती है, तनाव को दूर करने में भी बहोत मदद मिलती है, और इससे मोटापन भी कम होता है।

3.फेसवॉश (Face wash)

चेहरा साफ़ ना करने से उस पर धूल मिट्टी और काफी सारे बेक्टेरिया हो जाता है जिससे हमारे चेहरे की स्किन ख़राब हो जाती है। इस लिए हमें दिन में कम से कम दो बार तो फेसवॉश से मुँह धोना चाइये जिसे हमारा फेस ग्लो होता है और धूल और मिटटी से बचाता है। कुछ लोग रासायनिक फेसवॉश का इस्तेमाल करते उसकी वजह उनके चेहरे पर दाग धभे, चहरे पर दाने, और स्किन ख़राब हो जाती है। इसके लिए आप एलोवेरा का फेसवॉश भी इस्तेमाल कर सकते हो इससे कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हो सकता है। अगर हमारे घर पर फेसवॉश नही है तो  हम बेसन का भी इस्तमाल कर सकते है। चेहरे पर बेसन २ मिनट लगा कर रखना फिर पानी से धोना है। जिसे हमारा फेस ग्लो और खूबसूरत दिखता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:-https://www.arayurveda.com/blogs/properties-and-benefits-of-aloe-vera-type-a-message

4.हल्दी (Haldi)

आप जानते ही होंगे कि हल्दी का इस्तेमाल शादी में भी किया जाता है, जिससे हमारे चेहरे पर निखार बढ़ता है और चेहरा ग्लो करता है। चेहरे पर हल्दी लगाने से कई फायदे होते हैं, जैसे किसी के चेहरे पर दाने हो जाएं तो वह दूर हो जाता है, दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेगा, मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं |  आज कल मार्किट में रासायनिक हल्दी भी  मिलती है जिसमे हल्दी की मिलावत होती जिससे हमारी स्किन को नुक्सान भी हो सकता है। इसलिए नेचुरली हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारे फेस  को ग्लो करने में और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है।

5. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

पहले के जमाने में लोग फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं किया करते थे, बल्कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते थे और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। मुल्तानी मिट्टी का इस्तमाल वो लोग करते है जिनकी स्किन ऑयली होती है और चेहरे पे दाग, धब्बे होते है। इसका इस्तमाल  करने के बहोत ही फायदे होते हैं जैसे की चहरे पर दाने हटाने मे और चेहरे को निखारने में मदद करता है। आधुनिक समय में, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सुंदरता बढ़ाने और चेहरे पर चमक लाने के लिए किया जाता है।

ऊपर दिए गए घरेलु उपाय आपके चेहरे पर ग्लो और निखार (glow your face naturally at home) आने में मदद करेगा

5 Ways to Glow your Face Naturally at Home.
हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा चमकदार और खूबसूरत दिखे, लेकिन व्यस्त जीवन और आलस के कारण हम अपने चेहरे पर ध्यान और समय नहीं देते हैं, इसलिए बहुत से लोग रासायनिक उत्पादों पर निर्भर होते हैं। ज…
You've successfully subscribed to Suddh News
Great! Next, complete checkout for full access to Suddh News
Welcome back! You've successfully signed in.
Unable to sign you in. Please try again.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Error! Stripe checkout failed.
Success! Your billing info is updated.
Error! Billing info update failed.