latest

5 Exercise you should do to lose weight

हम फिटनेस के लिए और वजन घटाने के लिए विभिन्न प्रकार के वीडियो देखते और ब्लॉग पढ़ते हैं, जिसमें हम देखते हैं कि व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो हमारे शरीर की फिटनेस को कायम रखने में और वजन कम करने में भी मदद करता है। लेकिन जब इसे लागू करने की बात होती है, तो हम अपने आलसी जीवनशैली या फिर अपने व्यस्त अनुसूचित के कारण कल पर छोड़ देते हैं, लेकिन हमारा कल कभी नहीं आता है।आपको तो यह पता ही होगा की व्यायाम ना करने से हमारा वजन बढ़ता है और इससे हमे अन्य बीमारियां होती हैं जैसी की डायबिटीज , मांसपेशियों में कमजोरी और मोटापा।

इसलिए यह 5 व्यायामों जो आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, इससे आपको वजन कम होगा।

1.वॉक

हमारी व्यस्त जीवन शैली के कारण, हमें व्यायाम करने का समय नहीं मिल पाता है। इस लिए पैदल चलना बढ़िया विकल्प है जो आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते है । जैसे की लिफ्ट की जगह सीढ़िया का इस्तेमाल करना और अपने छोटे-छोटे काम जैसे की घर से आगे कोई चीज़ लेने जाना हो तो हम अपना साधन लेकर जाते है और ये आज कल बहोत ही आम हो गया है लेकिन हम साधन की जगह पर खुद ही चल कर भी जा सकते है जिससे हमारी फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ दोनों फिट होगी।

२. दौड़ना:

वजन कम करने के लिए दोडना जरूरी है। दौड़ने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है की आप अपने दोस्तों के समूह के साथ सुबह जल्दी उठ कर दौड़ने जा सकते हो या आप गाने सुनते सुनते भी एकेले दौड़ जा सकते है।क्योकि दौड़ने से मोटापन कम होता है और हमारी कैलोरी भी बर्न होगी। अगर आपको बहार दोड़ने नही जाना है तो आप घर पर ट्रेडमिल का इस्तमाल कर सकते है |

जरुर पढ़े:-https://www.arayurveda.com/blogs/benefits-of-exercise

३.योगा

हम सभी जानते है की योगा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायी है और योगा करने से हमे कितने फायदे होते है। जैसे की बॉडी फिटनेस, वजन कम करना, तनाव दूर करने में भी योगा सबसे सही है। एसी और भी कई सारी बातो में योगा हमें मददरूप है। हमारा वजन कम करने के लिए और बॉडी को फिट रखने के लिए यहाँ पर कुछ आसान से योग बताये है जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हो और अपनी बॉडी को फिट रख सकते हो। उत्कटासन या चेयर पोज (Utkatasana or Chair pose), चतुरंगा दंडासन या प्लैंक पोज (Chaturanga Dandasana or Plank Pose), वीरभद्रासन या योद्धा मुद्रा (Virabhadrasana or Warrior Pose), अधो मुख संवासन - अधोमुखी कुत्ता मुद्रा (Adho Mukha Svanasana or Downward Dogpose,)सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड पोज (Sarvangasana or Shoulder Stand Pose), परिव्रत उत्कटासन या ट्विस्टेड चेयर पोज (Parivrtta Utkatasana – Twisted Chair pose)। यह योगा अभ्यास लगातार करने से हमारा वजन कम होगा।

४ स्विमिंग

स्विमिंग के दौरान हम अपने दोनों हाथों और पैरों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारा फैट कम होता है। एक स्टडी के मुताबिक जब हम 30 मिनट तक तैरते हैं तो हमारी कैलोरी बर्न होती है और साथ ही हमारे फैट को कम करने के और मसल्स को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।

५ साइकिल चलाना:

साइकिल चलाने से भी हमारे वजन कम करने में मदद करता है। ज्यादा साइकिल चलाने से हमारी कैलोरीज बर्न होती जिसे वजन कम होता है।

ऊपर दिए गए यह ५ एक्सरसाइज जो आपकी चर्भी कम करने में मदद करती है।

source- https://ayurvedichealthind.wordpress.com/2022/08/26/best-exercise-to-lose-weight/

You've successfully subscribed to Suddh News
Great! Next, complete checkout for full access to Suddh News
Welcome back! You've successfully signed in.
Unable to sign you in. Please try again.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Error! Stripe checkout failed.
Success! Your billing info is updated.
Error! Billing info update failed.